Editor’s Pick

Top Ten Richest Candidate In The First Phase Of Gujarat Election 2022 – Gujarat Election 2022: पहले चरण के सबसे अमीर प्रत्याशी, टॉप-10 में कोई सातवीं पास तो कोई रखता है 17 गाड़ियां

गुजरात के तीन सबसे अमीर प्रत्याशी
– फोटो : अमर उजाला

ख़बर सुनें

गुजरात में पहले चरण की 89 विधानसभा सीटों पर एक दिसंबर को मतदान होना है। प्रत्याशियों ने चुनाव प्रचार के लिए दिनरात एक कर दिया है। पहले चरण में कुल 788 उम्मीदवार मैदान में हैं। इनमें से 211 प्रत्याशी करोड़पति हैं। इस चरण मेंहर एक प्रत्याशी के पास औसतन 2.88 करोड़ रुपये की संपत्ति है। 125 प्रत्याशी ऐसे भी हैं, जिनके पास 50 लाख रुपये से लेकर दो करोड़ रुपये तक की दौलत है। 

पहले चरण के सबसे अमीर प्रत्याशी के पास 175 करोड़ रुपये की संपत्ति है। आइए जानते हैं कि पहले चरण में चुनाव लड़ रहे दस सबसे अमीर प्रत्याशियों में कौन-कौन है? किसके पास कितनी संपत्ति है? 
 
पहले जानिए किस पार्टी के सबसे ज्यादा अमीर प्रत्याशी?
पहले चरण में चुनाव लड़ रहे 788 प्रत्याशियों में से 211 करोड़पति हैं। इनमें सबसे ज्यादा भाजपा के 89 प्रतिशत उम्मीदवार करोड़पति हैं। कांग्रेस के 73% और आम आदमी पार्टी के 38% उम्मीदवार ऐसे हैं, जिनके पास एक करोड़ या इससे अधिक की संपत्ति है। पिछली बार यानी 2017 में भाजपा के 85%, कांग्रेस के 70% और भारतीय ट्राइबल पार्टी के 67% उम्मीदवार करोड़पति थे। 
 
अब मिलिए दस सबसे अमीर प्रत्याशियों से
1. रमेशभाई वीरजीभाई तिलाला:
भारतीय जनता पार्टी के टिकट पर राजकोट दक्षिण से चुनाव लड़ रहे रमेशभाई वीरजीभाई तिलाला गुजरात में पहले चरण के 788 प्रत्याशियों में सबसे अमीर हैं। तिलाला के पास 175 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति है। इसमें 19 करोड़ चल और 156 करोड़ से ज्यादा अचल संपत्ति शामिल है। अकेले 153 करोड़ रुपये के कॉमर्शियल प्लॉट, कृषि भूमि और बंगले हैं। 175 करोड़ का मालिक होते हुए भी रमेशभाई के पास खुद की कोई गाड़ी नहीं है, न ही इनके पत्नी के नाम कोई गाड़ी दर्ज है। रमेशभाई ने 7वीं तक ही पढ़ाई की है। 

 
2. इंद्रनील राजगुरु: राजकोट पूर्व से कांग्रेस के उम्मीदवार इंद्रनील राजगुरू गुजरात के पहले चरण में चुनाव लड़ रहे 788 प्रत्याशियों में दूसरे सबसे अमीर शख्स  हैं। राजगुरू के पास कुल 162 करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्ति है। इनमें 66.88 करोड़ रुपये की चल तो 76 करोड़ से ज्यादा की अचल संपत्ति है। राजगुरु के पास 17 लग्जरी गाड़ियां हैं। इनमें बीएमडब्ल्यू से लेकर वोक्सवैगन और लैंड रोवर तक शामिल है। इंद्रनील राजगुरु ने 12वीं तक पढ़ाई की है। 
 
3. जवाहरभाई पत्थलजीभाई चावड़ा: जामनगर के मानवदार से भाजपा के प्रत्याशी जवाहरभाई पत्थलजीभाई चावड़ा के पास कुल 130 करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्ति है। जवाहरभाई ने 10वीं तक की पढ़ाई की है। इनके पास 25.56 करोड़ से ज्यादा की चल तो 100 करोड़ रुपये से अधिक अचल संपत्ति है। 1.17 करोड़ से ज्यादा के गहने हैं। इनमें घड़ी से लेकर सोने के गहने तक शामिल हैं। जवाहरभाई के पास 11 गाड़ियां हैं। 
 
4. पबुभ विरंभ मानेक: द्वारका से भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी पबुभ विरंभ मानेक अमीर प्रत्याशियों की सूची में चौथे नंबर पर हैं। मानेक के पास कुल 115 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति है। 29 करोड़ चल तो 86 करोड़ से ज्यादा की अचल संपत्ति शामिल है। पबुभ विरंभ मानेक ने भी ज्यादा पढ़ाई नहीं की है। अपने चुनावी हलफनामे में बताया है कि इन्होंने केवल तीसरी कक्षा तक की पढ़ाई की है। पबुभ के पास 82 लाख से ज्यादा के गहने और 1.45 करोड़ की पांच लग्जरी गाड़ियां हैं। 86 करोड़ रुपये के तो सिर्फ जमीन और घर है। 

 
5. भचुभाई धर्मशी आरेठिया:  कच्छ के रापर विधानसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी भचुभाई धर्मशी गुजरात के पांचवें सबसे अमीर उम्मीदवार हैं। भचुभाई के पास कुल 97 करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्ति है। इसमें 75 करोड़ से ज्यादा की चल और 22 करोड़ से ज्यादा की अचल संपत्ति शामिल है। भचुभाई ने केवल 11वीं तक की पढ़ाई की है। इनके पास तीन लग्जरी गाड़ियां हैं। 22 लाख रुपये के गहने हैं। 

 
6. रिवाबा जडेजा: क्रिकेटर रविंद्र सिंह जडेजा की पत्नी रिवाबा जडेजा इस बार भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ रहीं हैं। रिवाबा को भाजपा ने जामनगर उत्तर से अपना प्रत्याशी बनाया है। रिवाबा के पास कुल 97 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति है। इनमें 75.18 करोड़ रुपये की चल तो 22 करोड़ से ज्यादा की अचल संपत्ति शामिल है। रिवाबा के पास बड़े बंग्ले हैं। इसके अलावा करीब एक करोड़ रुपये के गहने हैं। इसमें सोना, चांदी, हीरे के गहने शामिल हैं। चुनाव आयोग को दिए हलफनामे में रिवाबा ने बताया है कि उनके पास कुल 34.80 लाख रुपये के सोने के गहने हैं। इसके अलावा 14.80 लाख रुपये के डायमंड और आठ लाख रुपये की सिल्वर ज्वैलरी है। रवींद्र के पास 23.43 लाख रुपये के सोने के गहने हैं। 

 
7. मुलुभाई रणमलभाई कंदोरिया : द्वारका सीट से कांग्रेस प्रत्याशी मुलुभाई गुजरात के सातवें सबसे अमीर प्रत्याशी हैं। मुलुभाई के पास कुल 88 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति है। इसमें 19.11 करोड़ की चल तो 69.49 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति है। मुलुभाई ने अर्थशास्त्र से स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। इनके पास खुद की कोई गाड़ी नहीं है, हालांकि 28 लाख रुपये से ज्यादा के गहने जरूर है। 

 
8. जनकभाई तलविया: अमरेली की लाठी सीट से भाजपा प्रत्याशी जनकभाई तलविया गुजरात के आठवें सबसे अमीर प्रत्याशी हैं। जनकभाई के पास कुल 58 करोड़ रुपये की दौलत है। इनमें 1.21 करोड़ रुपये की चल और 56.92 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति शामिल है। 

 
9. कांतिभाई हिम्मतभाई बलार: सूरत उत्तर से भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ रहे कांतिभाई हिम्मतभाई बलार भी गुजरात के दस सबसे अमीर प्रत्याशियों की सूची में शामिल हैं। कांतिभाई नौवें सबसे अमीर प्रत्याशी हैं। इनके पास कुल 54 करोड़ रुपये की संपत्ति है। इसमें 1.19 करोड़ रुपये की चल और 52.78 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति शामिल है। 

 
10. पुरुषोत्तमभाई ओ. सोलंकी: भावनगर ग्रामीण से भाजपा के प्रत्याशी पुरुषोत्तमभाई सोलंकी गुजरात के दसवें सबसे अमीर उम्मीदवार हैं। सोलंकी के पास कुल 53 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति है। इसमें 9.74 करोड़ रुपये की चल और 43.77 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति शामिल है।

विस्तार

गुजरात में पहले चरण की 89 विधानसभा सीटों पर एक दिसंबर को मतदान होना है। प्रत्याशियों ने चुनाव प्रचार के लिए दिनरात एक कर दिया है। पहले चरण में कुल 788 उम्मीदवार मैदान में हैं। इनमें से 211 प्रत्याशी करोड़पति हैं। इस चरण मेंहर एक प्रत्याशी के पास औसतन 2.88 करोड़ रुपये की संपत्ति है। 125 प्रत्याशी ऐसे भी हैं, जिनके पास 50 लाख रुपये से लेकर दो करोड़ रुपये तक की दौलत है। 

पहले चरण के सबसे अमीर प्रत्याशी के पास 175 करोड़ रुपये की संपत्ति है। आइए जानते हैं कि पहले चरण में चुनाव लड़ रहे दस सबसे अमीर प्रत्याशियों में कौन-कौन है? किसके पास कितनी संपत्ति है? 

 




Source link

Related Articles

Back to top button