Thursday, April 18, 2024

Top 5 This Week

Related Posts

United Arab Emirates Al Maktoum International Airport dubai world largest airport know everyhing

UAE Latest News: संयुक्त अरब अमीरात दिन-प्रतिदिन विश्व पटल पर नए कारनामे कर रहा है. बंजर भूमि पर जहां एक समय में लोग पानी के लिए मोहताज थे. मौजूदा समय में यही बंजर भूमि पर्यटन का हब बन गया है. बड़ी-बड़ी शानदार इमारतें बनाने वाला यूएई अब दुनिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट बनाने जा रहा है. इस एयरपोर्ट का नाम अल मकतूम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा बताया जा रहा है. इसे दुबई वर्ल्ड सेंट्रल के नाम से भी जाना जाता है. 

संयुक्त अरब अमीरात द्वारा इस एयरपोर्ट को बनाने का कार्य 2013 में शुरू किया गया था. सीएनएन की रिपोर्ट पर गौर करें तो इस एयरपोर्ट की क्षमता को बढ़ाने के लिए नवीन टेक्नोलॉजी की मदद से फिर से डिजाइन किया जा रहा है. पुराने डिजाइन के मुताबिक इस एयरपोर्ट की क्षमता करीब 10 करोड़ यात्रियों की बताई गई थी. हालांकि, सरकार इसकी क्षमता में 2 करोड़ यात्रियों को और बढ़ाना चाहती है. 

दुबई एयरपोर्ट के सीईओ पॉल ग्रिफिथ्स के मुताबिक वह ग्राहकों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए इस एयरपोर्ट में निवेश बढ़ाने की सोच रहे हैं. एक पूर्वानुमान के अनुसार इस एयरपोर्ट से 2024 में 8.82 और 2025 में 9.38 करोड़ यात्रियों की यात्रा करने की उम्मीद जताई गई है. 

ग्रिफिथ ने एक मैग्जीन के साथ हुई खास बातचीत के दौरान बताया था कि हम केवल दुनिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट नहीं बना रहे हैं, बल्कि हम एयरपोर्ट के बिजनेस में क्रांति लाना चाहते हैं. 

उन्होंने कहा आगे कि हम एयरपोर्ट पर यात्रियों को ऐसी सुविधा देना चाहते हैं जिससे उनकी समय में बचत हो. यह हमारी सबसे बड़ी योजना है. इस प्लान के तहत दक्षिण दुबई के करीब 145 वर्ग किमी की जगह ली जा रही है. हमने यहां एक नए शहर के निर्माण की भी कल्पना की है.

यह भी पढ़ें- Israel Hamas War: गाजा में मदद का इंतजार कर रहे 104 फिलिस्तीनियों की मौत, इजरायल और फिलिस्तीन एक दूसरे पर लगा रहे आरोप

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Popular Articles