Tuesday, May 28, 2024

Top 5 This Week

Related Posts

UPI के साथ कैश भी चलेगा.. बड़े धड़ल्ले से चल रहा था गोरखधंधा, एक्शन में स्वास्थ्य मंत्रालय – News18 हिंदी

नई दिल्ली. दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल (RML Hospital) में बड़े स्तर पर चल रहे मेडिकल स्कैम के भंडाफोड़ के बाद गुरुवार को स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक्शन लिया है. सीबीआई ने बुधवार को हॉस्पिटल में बड़े स्तर पर चल रहे गोरखधंधा का भंडाफोड़ करते हुए दो डॉक्टरों समेत नौ लोगों को गिरफ्तार किया है. दूसरे दिन की कार्रवाई में जांच एंजेसी ने और दो लोगों को गिरफ्तार किया है. आरोपियों की पहचान नाम है शालू शर्मा, हस्पिटल में ही नर्स है और दूसरे की पहचान आकर्षण गुलाटी के रूप में हुई है, यह पेशे से सेल्स मैनेजर है.

सूत्रों के मुताबिक सीबीआई (CBI) के एक्शन के बाद स्वास्थ्य मंत्रालय ने राम मनोहर लोहिया अस्पताल (RML Hospital Delhi) से जवाब तलब किया है. वहीं, अस्पताल प्रशासन ने मामले की जांच के लिए फैक्ट फाइडिंग कमेटी का गठन किया है. गौरतलब है कि बुधवार को सीबीआई ने आरएमएल अस्पताल में चले रहे इस गोरखधंधे का भंडाफोड़ किया. गिरफ्तार किए गए लोग मरीजों से रिश्वत लेकर जल्दी इलाज करने और बेहतर व्यवस्था देने के नाम पर पैसा लूटते थे. साथ ही वे मरीजों को एडमिशन औरफर्जी मेडिकल सर्टिफिकेट (Fake medical certificate) जारी करते थे.

सीबीआई ने कार्रवाई करते हुए अब तक हॉस्पिटल के कार्डियोलॉजी विभाग के दो डॉक्टर परवथगौड़ा और अजय राज सहित 11 लोगों की गिरफ्तारी की है. मालूम को डॉक्टर परवथगौड़ा को ढाई लाख की रिश्वत के साथ रंगे हाथों गिरफ्तार किया गया, उसने यूपीआइ से पेमेंट रिश्वत रिसीव की थी. रिश्वत का एख बड़ा चेन बना हुआ था.

डॉक्टर और आरएमएल अस्पताल के स्टाफ के साथ-साथ इसमें अस्पताल में मेडिकल डिवाइस सप्लाई करने वाली कंपनी के मालिक और प्रतिनिधि भी शामिल हैं. इनके उपकरण को मरीजों को लगाने के बदले उनसे बड़ी रकम वसूली जाती थी. यही नहीं, अस्पताल में एडमिशन, मेडिकल रेस्ट सर्टिफिकेट और इलाज कराने के नाम पर भी पैसे की उगाही का धंधा धड़ल्ले से चल रहा था. रिश्वत का पैसा कैश के अलावा यूपीआई से लिया जा रहा था.

मालूम हो कि सीबीआई ने डॉक्टर्स और मेडिकल इक्विपमेंट्स से जुड़े डीलर्स के 15 ठिकानों पर रेड मारी है. अब तक 11 गिरफ्तारियों सहित कुल 16 लोगों के खिलाफ सीबीआई ने FIR दर्ज कर जांच शुरू कर दी है.

Tags: CBI, Delhi Hospital, Delhi news, Health ministry

Source link