Thursday, April 18, 2024

Top 5 This Week

Related Posts

US President Election 2024 Super Tuesday Joe Biden Democratic Party Donald Trump Republican Party President Nomination Voting

US Election 2024: अमेरिका में लाखों वोटर्स मंगलवार (5 मार्च) को एक साथ वोट डालने वाले हैं. इसे ‘सुपर ट्यूज्डे’ के तौर पर जाना जाता है. ये वो दिन होता है, जब ज्यादातार राज्यों में राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों का चुनाव किया जाता है. ‘सुपर ट्यूज्डे’ के दिन 15 राज्यों में डेमोक्रेटिक और रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार राष्ट्रपति चुनाव के लिए अपने पसंदीदा उम्मीदवार के लिए वोट करेंगे. राष्ट्रपति चुनाव वैसे तो नवंबर में होना है, लेकिन तैयारी पहले ही शुरू हो गई है. 

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन और पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के लिए मंगलवार का दिन बहुत ही ज्यादा अहम है. अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में उम्मीदवारों के चयन के लिए जिन 15 राज्यों में वोटिंग होनी है, उसमें अलबामा, अलास्का, अर्कांसस, कैलिफोर्निया, कोलोराडो, मेन, मैसाचुसेट्स, मिनेसोटा, उत्तरी कैरोलिना, ओक्लाहोमा, टेनेसी, टेक्सास, यूटा, वर्मोंट और वर्जीनिया हैं. ऐसे में आइए 10 प्वाइंट में ‘सुपर ट्यूज्डे’ की अहमियत समझते हैं.

  • अमेरिकी चुनावी कैलेंडर में ‘सुपर ट्यूज्डे’ सबसे व्यस्त दिनों में से एक है. अमेरिकी राष्ट्रपति पद की दौड़ करीब पहुंचने की वजह से उम्मीदवारों के लिए ये सबसे अहम पल होता है. इसमें जीत का मतलब है कि राष्ट्रपति चुनाव की रेस में मजबूत पकड़ हासिल कर लेना.  
  • ‘सुपर ट्यूज्डे’ वाले दिन रिपब्लिकन पार्टी 15 राज्यों में राष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवारों के नामांकन की प्रतियोगिता आयोजित करते हैं. डेमोक्रेटिक पार्टी ऐसा 15 राज्यों और एक टेरेटरी में करती है. टेरेटरी प्यूर्टो रिको, यूएस वर्जिन आइलैंड, अमेरिका समोआ, मारियाना आईलैंड और गुआम को कहा जाता है. 
  • ‘सुपर ट्यूज्डे’ यानी 5 मार्च को होने वाली नामांकन प्रतियोगिता का आयोजन उत्तर-पूर्व में माइन राज्य से लेकर पश्चिमी तटीय राज्य कैलिफोर्निया तक किया जा रहा है. इस बार अमेरिकन समोआ टेरेटरी में भी नामांकन प्रतियोगिता का आयोजन हो रहा है. 
  • प्राइमरी या कॉकस चुनाव अलबामा, अलास्का, अर्कांसस, कोलोराडो, मैसाचुसेट्स, मिनेसोटा, उत्तरी कैरोलिना, ओक्लाहोमा, टेनेसी, टेक्सास, यूटा, वर्मोंट और वर्जीनिया में भी होने वाले हैं. अलास्का में होने वाली वोटिंग सिर्फ रिपब्लिकन प्राइमरी को कवर करेगी. इस राज्य के डेमोक्रेट 6 अप्रैल को वोटिंग करेंगे.
  • ‘सुपर ट्यूज्डे’ को लेकर उम्मीद जताई गई है कि ये भारतीय मूल की नेता निक्की हेली के लिए राष्ट्रपति चुनावों के लिए रिपब्लिकन नामांकन हासिल करने के डोनाल्ड ट्रंप के चुनावी अभियान को रोकने का आखिरी मौका होगा.
  • रिपब्लिकन पार्टी की तरफ से नामांकन प्रतियोगिता में, 2429 प्रतिनिधियों में से 865 प्रतिनिधि मैदान में होंगे. जुलाई में रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन में नामांकन जीतने के लिए कम से कम 1,215 प्रतिनिधियों की जरूरत है.
  • डेमोक्रेटिक पार्टी को लेकर कहा जा रहा है कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन को उनकी पार्टी के जरिए इस पद के लिए फिर से नामित कर दिया जाएगा. लगभग एक तिहाई डेमोक्रेटिक प्रतिनिधियों का फैसला 5 मार्च को किया जाएगा.
  • रिपब्लिकन पार्टी ने इस साल की शुरुआत में आयोवा में अपनी प्रतियोगिता आयोजित की थी. वहीं, मंगलवार को डेमोक्रेटिक पार्टी उस राज्य में अपने मेल-इन वोट के विजेता का ऐलान करेगी. 
  • पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का चुनावी अभियान देख रहे अधिकारियों का अनुमान है कि वह कम से कम 773 प्रतिनिधियों को वोट हासिल करेंगे. इस तरह राष्ट्रपति चुनाव का नामांकन सुरक्षित करने के लिए जरूरी जादुई संख्या को पार करना मुश्किल नहीं होगा. 
  • ‘सुपर ट्यूज्डे’ से पहले सुप्रीम कोर्ट की तरफ से डोनाल्ड ट्रंप को संजीवनी भी मिल गई है. अब वह कोलोराडो में होने वाले प्राइमरी इलेक्शन में हिस्सा ले पाएंगे. छह जनवरी, 2021 को अमेरिकी संसद पर हुए हमले की वजह से कोलोराडो राज्य ने उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया था. 

यह भी पढ़ें: चुनाव से पहले डोनाल्ड ट्रंप को SC से मिली ‘सुप्रीम राहत’, राष्ट्रपति इलेक्शन में मिलेगा बड़ा फायदा

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Popular Articles