Wednesday, April 17, 2024

Top 5 This Week

Related Posts

Working For MI6 Is more Exciting than a james bond film says a spy reveals blow mind things

A Spy World: जासूसी की दुनिया की अगर बात की जाती है तो सबसे पहले जो किरदार उभरकर सामने आता है वो जेम्स बॉन्ड का है. एक चालाक, चुस्त और हैंडसम सीक्रेट एजेंट जो गजब का शूटर है, बिना हथियार के भी वो दुश्मनों पर भारी पड़ता है. ऐसा कोई काम नहीं जो उसे न आता हो. हालांकि ये किरदार तो काल्पनिक है लेकिन जासूसी की दुनिया इससे भी ज्यादा रोमांचक होती है. ऐसा दावा एक जासूस ने किया है.

बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, क्वामे नाम के एक अधिकारी ने कहा कि जासूसी वाली फिल्मों में जो कुछ दिखाया जाता है, अपने करियर में उन्होंने उससे कहीं अधिक चीजें देखी हैं. उनका कहना है कि लोगों को ये लगता है कि एमआई6 में काम करने वाला हर शख्स व्हाइट, मिडिल क्लास और मेल होता है लेकिन ये सच नहीं है. दरअसल, एमआई6 ब्रिटेन की विदेशी खुफिया एजेंसी है.

एमआई6 का क्या काम है?

इस खुफिया एजेंसी का ब्रिटेन की सुरक्षा में सुधार के लिए विदेशों से खुफिया जानकारी इकट्ठा करने का काम होता है. इसका उद्देश्य आतंकवाद को रोकना, दुश्मन देशों की गतिविधियों पर नजर रखना और अगर कोई नापाक मंसूबों के साथ देश में घुसने की कोशिश करता है तो उसे रोकना. इसके साथ ही साइबर सुरक्षा की जिम्मेवारी भी इसी एजेंसी के पास होती है.

कैसी होती है जासूसी की दुनिया

क्वामे ने अपने काम के बारे में बीबीसी को बताया, “ये जेम्स बॉन्ड की फिल्मों से भी ज्यादा रोमांचक होता है. मैंने कुछ ऐसी चीजें देखी हैं जो आपके होश उड़ा देंगी. इनको देखने के लिए आपको इसमें रहना होगा.” उन्होंने आगे कहा, “अगर आप जेम्स बॉन्ड के बारे में बात करते हैं तो ये आपको एक अलग ही अर्थ निकालकर देता है. हमारी दुनिया इससे काफी अलग होती है. जेम्स बॉन्ड को जिस तरह दिखाया गया वैसा नहीं होता.”

‘जेम्स बॉन्ड एमआई6 का पर्याय है’

क्वामे ने कहा कि जेम्स बॉन्ड एमआई6 का पर्याय है जिसने अपनी परेशानियां खुद पैदा की हैं. ऐसे में हमारे ब्रांड की पहचान काफी मजबूत है. उन्होंने कहा, “बहुत से लोग जानते हैं कि एमआई6 क्या है लेकिन समस्या ये है कि ये एक खास तरह की शख्सियत को अपनी ओर आकर्षित करता है. हमारे साथ महिलाएं भी काम करती हैं और वो टेक्नोलॉजी के एरिया में कमान भी संभाल रही हैं.”

क्वामे कहते हैं, “एजेंसी में काम करने के लिए अच्छी खासी सैलरी भी मिलती है लेकिन वहां पर काम करने का असली कारण वो प्रभाव है जो वह करने में सक्षम हैं. आखिरकार हमारा मिशन तो यूके और उसके लोगों की रक्षा करना ही है.”

ये भी पढ़ें: जेम्स बॉन्ड की गाड़ी का नंबर क्या था? इस खास नंबर से था उसे बहुत ज्यादा लगाव

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Popular Articles